Friday, May 24, 2024
Homeजाने मुर्रा नस्ल की भैंस की खासियत, कैसे लाखों कमाते हैं पशुपालक

जाने मुर्रा नस्ल की भैंस की खासियत, कैसे लाखों कमाते हैं पशुपालक

यदि आप भी अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप अपने खाली समय में कुछ अलग करने की कोशिश कर सकते हैं जिससे आपका इनकम का स्रोत बढ़त रहे । आप कोई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं,जैसे भैंस पालना,डेयरी का बिजनस करना जो की आगे चल कर बहुत लाभदायक हो सकता है।

क्योंकि आजकल कोई इंसान अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहता हैं। कई लोग कमाई का अलग जरिया भी बनाते है फिर बाद में ऐसा होता है की कमाई इतनी हो जाती है की उनको अपनी नौकरी तक छोड़नी पड़ती है जो की अच्छा भी होता है । तो क्यों नौकरी करे इससे अच्छा आप खुद का कुछ शुरू कर अच्छा इनकम कमा सकते हैं ।

आज आपको हम बताने जा रहे हैं की केवल कुछ घंटे टाइम निकाल कर कैसे पशुपालक लोग लाखों कामा लेते हैं । अगर आपका बिजनेस कुछ अलग और नया करने का मन है तो आप भैंस पालकर डेयरी से जुड़े बिजनेस में हाथ आजमा कर लाखों कमा सकते हैं।

भैंसों के बारे में जाने तो इसमे मुर्रा नस्ल की भैंस सबसे बेहतर मानी जाती है। पूरे विश्व भर में इन नस्लों की भैंसों की मांग भी काफी है। भैंसों में इस नस्ल का एक खास महत्व है।

इसकी वजह ये है कि इनकी कद-काठी अच्छी होती है और अन्य नस्लों के मुकाबले दूध भी ज्यादा मात्रा में देती हैं। साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होती है ।

क्या है मुर्रा भैंस की पहचान

मुर्रा भैंस की पहचान की बात करें तो मुर्रा भैंस के दूध में 7% वसा पाई जाती है। और आप मुर्रा भैंस की पहचान बेहद आसान तरीके से कर सकते हैं । दरअसल इस नस्ल के पशुओं का रंग काला होता है और सिर का साइज काफी छोटा होता है मुर्रा भैंस की आंखें और सींग छोटे होते हैं। जिसके करण यह आसानी से पहचानी जा सकती हैं।

इसके इलावा इनका सींग घुमावदार होता है और दिखने में काफी छोटा होता है। इनकी पूंछ भी अन्य भैंसों के मुकाबले काफी अलग होती है। सींग की बात की जाए तो यह छल्ले की तरह की होती है और यदि इनके सींग को हाथ लगा कर देखा जाए तो इनके किनारे आपको काफी पतले महसूस होंगे।

वहीँ मुर्रा भैंस की गर्दन बाकी भैंसों की तुलना में लंबी होती है और इनकी पीठ काफी चौड़ी होती है।  इनका रंग हल्का काला या सिर्फ काला भी हो सकता है।  चमड़ी की बात करें तो इनकी चमड़ी की परत भी काफी पतली होती है। यह  एक ब्यांत में 1600-1800 लीटर दूध देती है और दूध में वसा की मात्रा 7 प्रतिशत होती है। मुर्रा नस्ल की भैंस का वजन काफी अधिक होता है इस नसल के सांड का औसतन भार 575 किलो और भैंस का औसतन भार 430 किलो होता है।

आमतौर ऐसी भैंसें हरियाणा, पंजाब जैसे इलाकों में अधिक पाला जाता है। इन नस्लों की भैंसों का इस्तेमाल इटनी, बुल्गारिया, मिस्र की डेयरी में भी किया जाता है, ताकि वहां डेयरी प्रोडक्शन को बेहतर बनाया जा सके।

मुर्रा भैंस की कीमत क्या और कितना इन्वेस्ट करना सही

देखिए जैसा की हमने बताया मुर्रा भैंस बाकी भैंसों के मुकाबले सबसे अधिक मात्रा में दूध देती है इसलिए इसकी कीमत के बारे में जानने को हर कोई बेताब रहता है। जैसे आप भी हो रहे हैं, तो जानकारी के लिए आपको बता दें कि भैंस के दूध में फैट की मात्रा भी सबसे ऊपर होती है। हर डेयरी में दूध की कीमत उसके फैट पर निर्भर करती है, इसलिए आमतौर पर मुर्रा नस्ल की भैंस के दूध की कीमत 60 से 70 रुपए प्रति लीटर होती है।

कई बार तो ग्राहक खुशी खुशी  ज्यादा भी देते है त्योहारों में इसकी क आफ़ी डिमांड बढ़ जाती है। लोग खूब खरीदते हैं और पसंद करते हैं । वैसे मुर्रा का ओरिजिन पंजाब है लेकिन हरियाणवी इसे काला एवं खरा सोना मानते हैं।

अब आते हैं मुर्रा भैंस की कीमत पर, अगर देखा जाए तो बाजार में आमतौर पर मुर्रा भैंस की तय कीमत 90हजार से 3 लाख रूपए के बीच होती है, वही के यूपी के बस्ती में मुर्रा भैंस की कीमत 90 हजार रूपए बताया गया जो भैंस प्रतिदिन 15 लीटर दूध दे सकती है।

ध्यान रखें अगर मुर्रा भैंस 15 लीटर से ज्यादा दूध देने में सक्षम है तो उसका कीमत 80 हजार रूपए से अधिक हो सकती है। वैसे अगर आप मेरापशु 360 एप के माध्यम से इसे खरीदते हैं तो मुर्रा भैंस की कीमत आपको केवल 65000रु से शुरू हो जाती है जिसे ऑर्डर करने पर आपको फ्री डेलीवेरी भी दी जा रही हैं ।

साथ ही अगर आप मुर्रा नस्ल की भैंस पहली बार ले रहे हैं या दूसरी बार यह एप आपको तुरंत 25000रू तक का डिस्काउंट भी देते है जो की पूरे दुनिया में आपको काही नहीं मिलेगा । तो आज ही मेरापशु 360 से खरीदारी शुरू करें ।

कुछ जरूरी बातें जिन पर भैंस की कीमत तय की जाती है

  • यह देखना जरूरी होता है की मुर्रा भैंस द्वारा कितनी बार बच्चों को जन्म दिया गया है ध्यान दे जो जो भैंसे पहले बियान की होती हैं ,उनकी कीमत बाजार में उतनी ही अधिक होती है।
  • प्रत्येक दिन कितनी मात्रा में दूध का उत्पादन करती है।
  • उनके दूध में फैट की मात्रा कितनी है
  • भैंस का स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक है या नही
  • भारत के हर राज्य में अलग अलग जगहों पर इसके दामों में बदलाव हो सकता है

ज्यादा से ज्यादा कमाई कैसे कर सकते हैं

अगर आप मुर्रा भैंस पालने का मन बना ही लिए हैं तो देरी न करें क्योंकि यह एक ऐसा अनोखा व्यापार है जिससे बंपर कमाई हो सकती  हैं। आप इससे डेयरी से जुड़े बिजनेस का प्रोडक्ट शुरू कर सकते हैं। क्योंकि ये भैंस अन्य नस्लों की भैंस के मुकाबले अधिक दूध देती है इसलिए यह खोलना बिल्कुल सही हो होगा ।

यह रोजाना 25 लीटर दूध देने में सक्षम है और देखा जाए तो यह आमतौर पर नस्लों की भैंसों के मुकाबले दोगुना है। इतना ही अगर मुर्रा नस्ल की भैंसों को अच्छे से खिलाया जाए उनकी बेहतर रखवाली की जाए तो यह 30-35 लीटर तक दूध दे सकती हैं। इन भैंसों की कीमत लाख रुपये से शुरू होती है लेकिन मेरापशु 360 से खरीदने पर आपको कम दामों में मिल रही है जो ऊपर हमने आपको बता दिया है।

अब आप मुर्रा नस्ल की भैंस बेशक खरीद सकते हैं ।

RELATED ARTICLES

Most Popular